Honda City with Sensing B185



NEW CITY WITH HONDA SENSING ( ADAS Features )

https://newstrack.com/technology/new-honda-city-car-will-be-available-to-customers-with-sensing-features-news-364463

https://lucknowfocus.com/nullnull-8/

नई होण्डा सीटी  अब होण्डा सेन्सींग फिचर्स के साथ आ रहा है। यह एक तकनीक ही नहीं यह भविष्य पर आधारित तकनीक है जो रास्तों को कुछ ही सेकेण्ड में पढ़ लेता है और ग्राहकों को और सामने से आने वाले व्यक्ति को रोड सुरक्षा देता है। यह एक आधुनिक  तकनीक ग्राहकों को नई होण्डा सीटी प्रदान कर रहा है। यह तकनीक शक्ति के रुप में ग्राहकों को मिल गया है । होण्डा सेन्सींग फिचर्स में छः प्रकार के तकनीक है , जो ग्राहकों को ड्राइविंग के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा देता है। पहला होण्डा सेन्सींग कूलीजन मीटिगेशन ब्रेक्रींग सिस्टम है। दूसरा रोड डिपार्चर मीटिगेशन सिस्टम है। तीसरा लेन कीप असीस्ट सिस्टम है। चौथा अडाप्टीव क्रूज कन्ट्रोल है। पांचवाँ आटो-हाई बीम है। छटा लीड कार डिपारचर नोटीफीकेशन सीस्टम है। इन फिचर्स को विस्तृत में देखा जाय तो ग्राहकों को पता चलेगा की यह कितना महत्वपूर्ण फिचर्स है । 

1- कूलीजन मीटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम CMBS प्लस फ्रंट कूलीजन वार्निंग (FCW):→ यह फिचर 5 कि.मी. से प्रभावी होता है। यह फिचर्स तीन स्टेप में कार्य करता है। मान लिजीये कोई व्यक्ति पैदल, साईकील, मोटर बाइक आदि  कार के सामने आ जाता है तो उस समय टकराव की स्थिती में कार पहले ड्राइवर को वार्निंग देती है। एक बीप की आवाज होती है। इस पर भी ड्राइवर ध्यान न दे तो कूलीजन के पहले कार की गति कम हो जाती है। इस पर भी ड्राइवर ध्यान न दे तो निश्चित टकराव की स्थिती में कार आकस्मीक ब्रेक लगा देती है।

2-होण्डा सेन्सींग, रोड डिपार्चर मीटीगेशन सिस्टम RDMS व लेन डिपार्चर वार्निंग सिस्टम  :- यह फीचर 72 कि.मी. प्रति घण्टे पर कार्य करती है या तो 72 कि.मी. से ऊपर की गति हो तब यह फिचर कार्य करेगा। हाई स्पीड में कार रोड से लेन से अपना रास्ता छोड़ नीचे उबड़ खाबड रास्ते पर जाने के लिये तैयार हो जाय और ड्राइवर ध्यान न दे तब स्टीयरिंग में वाइब्रेशन (कम्पन) के साथ बीप की आवाज, वार्निंग देगी। इसके पश्चात् भी ड्राइवर ध्यान न दे तो कार स्वयं स्टीयरींग को तकनीक द्वारा कन्ट्रोल कर रोड से उतरने नही देगी।

3- लेन किप असीस्ट सिस्टम LKAS :- यह फीचर 64 कि.मी. प्रति घण्टे की गति या इससे ऊपर के गति पर कार्य करता है। यह फिचर रोड के लेन को मेन्टेन करते हुये कार को आसानी से रोड पर चलने देता है। यदि इस दौरान कार अपना लेन चेंज करने लगती है तब यह फिचर ज्यादा गति में भी लेन को मेन्टेन करती है और कार लेन से बाहर नहीं जाती है। 

4- एडाप्टीव क्रूज कन्ट्रोल ACC: - यह क्रूज कन्ट्रोल का एडवांस फिचर है एडाप्टीव क्रूज कन्ट्रोल यह फिचर 30 कि.मी. प्रति घंटे या इससे उपर के गति पर कार्य करती है। मान लीजिए कार की गति 90 कि.मी. प्रति घंटे पर सेट कर ड्राइवर कार चला रहा है। आपके कार के सामने दूसरी कार 80 कि.मी. प्रति घण्टे के गति से चल रही है। कार का आपस में टकराव न हो तो कार आटोमेटीक स्पीड कम कर लेगी। आगे चलने वाले वाहन के अनुसार यह गति को कम कर कन्ट्रोल करेगी परन्तु तब भी टकराव की स्थिती आयेगी तो कार अपनी आकस्मीक (इमरजेन्सी) ब्रेक लगा देगी ।

5- आटो हाइ-बीम (AHB) :- रात के समय या , अण्डरपास रोड ड्राइविंग के समय कार के सामने आने वाले वाहन को बार-बार हमें मैनुअली डिपर देना पड़ता है। इस फिचर में ऑटोमैटिक हाई- लो बीम कार्य करेगा । AHB आटो हाइ-बीम फीचर 30 कि.मी. प्रति घंटे की गति या इससे ऊपर के गति पर कार्य करता है । एवं हेड लाइट स्विच आटो मोड पर होना चाहिए ।

6- लीड कार डिपार्चर नोटीफिकेशन सिस्टम:- इस फिचर में कार के अगले कार से टकराव की स्थिती में ड्राइवर को बीप की आवाज आयेगी । विजुअल एलर्ट भी आयेगा। कार ब्रेक भी लगाएगी और सामने वाली कार के हटने से कार फिर से अपनी गति पकड़ लेगी। बशर्ते कार के सेट बटन को या एक्सरेटर को एक बार प्रैस करना पड़ेगा । नोट:- ADAS फ़ीचर एक सेंसर पर आधारित फ़ीचर है इस कारण पूर्णतः इस पर निर्भर न रहे । ड्राइवर मैन्युअल सावधानी अवश्य रखें ।

इसके साथ नई होण्डा सिटी के लुक में भी माइनर मॉड्यूल चेंन्ज किया गया है। स्पोर्टी लुक के लिये स्पोर्टी डायमण्ड चेकरेड फ्रंट ग्रील और हनी कॉम्ब ग्रील के साथ कार्बन वैरेप्ड फन्ट लोअर बम्पर के साथ आ रहा है। पीछे स्पोर्टी कार्बन वैरेप्ड रीयर बम्पर डिफ्यूज़र के साथ नई डिजाइन के कारण स्पोर्टी कार का लुक आता है। इसके साथ 9 ऐरे एल.ई.डी. हेडलैम्प, जेड शेप थ्रीडी वरेप्ड एरॉउण्ड एल.ई.डी. टेल लैम्प, लेन वॉच कॅमेरा , वन टच इलेक्ट्रिक सन रूफ स्लाइड/टिल्ट फंक्शन पिंच गार्ड के साथ , आटो फोल्ड डोर मीरर एल.ई.डी. टर्न सिंग्नल, रेन सेंसर वाइपर , R16 ड्यूल टोन डायमण्ड कट एलॉय व्हील, एम्बीएंट लाइट  फ्रंट डोर इनर हैण्डल फ्रंट डोर पॉकेट, और फ्रंट फूटवेल में देने से लक्जरी प्रीमियम लुक आता है। 20.3 से.मी. एडवांस टच स्क्रीन डिस्प्ले ऑडीयो सिस्टम, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, रिमोट कन्ट्रोल स्मार्ट फोन एप्लीकेशन फीचर्स आने से होंडा सिटी में चार चाँद लग गया है । नई होण्डा सीटी में 1.5 लीटर का आई-वी टेक (i-VTEC) DOHC इंजन वेरिएबल टाइमींग कन्ट्रोल (VTC) तकनीक के साथ 121 पी.एस. पावर और 145 एन.एम, टॉर्क में 7 स्पीड पैडल शिफ्ट सी.वी.टी. पेट्रोल इंजन 18.4 कि.मी. प्रति लीटर का माइलेज है और 6 स्पीड मैनुअल ट्रान्समीशन पेट्रोल में 17.8 कि.मी. प्रति लीटर का माइलेज है। सुरक्षा की दृष्टी से ACE(एस) बॉडी स्ट्रक्चर,  लेन वाच कैमरा, हिल स्टार्ट असिस्ट रियर कैमरा गाइडलाइन के साथ, इमरजेंन्सी स्टॉप सिग्नल, रियर पार्किंग सेंसर, फालो-मी हेड लैम्प, रेन सेन्सींग वाइपर, आल पावर विण्डो आटो अप/डाउन पिंच गार्ड के साथ, व्हिकल स्टेबिलीटी असीस्ट, एजील हैंडलिंग असीस्ट, ए.बी.एस., ई.बी.डी., आटो डायमींग इनसाइड रियर बीव मीरर, रिमोट इंजन स्टार्ट (सी.वी.टी.), पी.एम. 2.5 केबीन एयर फिल्टर, वॉक अवे आटो लॉक, इलेक्ट्रीक सनरूफ ,रियर वीण्ड स्क्रीन सन शेड, रियर ए.सी․, टेलीस्कोपिक टिल्ट स्टेरिंग जैसे आधुनिक फिचर्स नई होण्डा सिटी  में उपलब्ध है। होंडा सिटी में छः रंग आ रहे हैं। नया रंग ऑब्सीडीयन ब्लू पर्ल, रेडिएंट रेड मैटालीक, प्लेटीनम व्हाइट पर्ल, गोल्डन ब्राउन मैटालीक, मेट्रोराइड ग्रे मैटालीक, लूनर सील्वर मैटालीक रंगों में होंडा सिटी मिड साइज सेडान कार आ रही है | नई होण्डा सीटी की शुरुआती एक्स शो रुम किमत रुपये 11,49,000 से प्रारंभ होकर रु.16,03,000 तक में उपलब्ध है। इलेक्ट्रिक हाइब्रिड होन्डा सिटी का प्रति किलोमीटर माइलेज 27.13 का है और वहीं इलेक्ट्रीक हाइब्रीड होण्डा सिटी की एक्स शो रुम कीमत रु० 18.89 लाख से प्रारंभ होकर 20.45 लाख तक में उपलब्ध है।


              Author :- Prashant jk Sharma

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